India’s Richest Women: एचसीएल टेक के चेयरमैन शिव नाडर ने एचसीएल टेक के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है और इसके तुरंत बाद उनकी बेटी रोशनी नाडर के पास एचसीएल एंटरप्राइज की कमान आ गई है. रोशनी नाडर की पहचान सिर्फ इतनी ही नहीं है बल्कि वो देश की सबसे अमीर महिला भी हैं. उनके अलावा देश की सबसे अमीर महिलाएं कौन सी हैं इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए तो यहां हम देश की 5 सबसे अमीर महिलाओं के नाम और उनकी कुल नेटवर्थ के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि ये सूची आईआईएफएल वैल्थ हुरुन इंडिया वुमेन रिच लिस्ट 2019 के आधार पर है.

1. जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि आईआईएफएल वैल्थ हुरुन इंडिया वुमेन रिच लिस्ट 2019 (IIFL Wealth Hurun India Rich List) के अनुसार, रोशनी नाडर भारत की सबसे अमीर महिला हैं. उनकी कुल संपत्ति 36,800 करोड़ रुपये है. शिव नाडर के एचसीएल के चेयरमैन पद से हटने के बाद रोशनी नाडर मल्होत्रा ​​एचसीएल एंटरप्राइज की चेयरमैन बन गई हैं. इससे पहले वो एचसीएल की कार्यकारी निर्देशिका और सीईओ रही हैं. रोशनी नाडर एचसीएल के संस्थापक शिव नाडार की एकमात्र संतान हैं. 2019 में, वह फोर्ब्स वर्ल्ड की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 54 वें स्थान पर रही हैं.

2. दूसरे स्थान पर गोदरेज समूह की हिस्सेदार स्मिता वी कृष्णा हैं. आईआईएफएल वैल्थ हुरुन इंडिया वुमेन रिच लिस्ट 2019 के आधार पर उनकी कुल संपत्ति 31,400 करोड़ रुपये है. साल 2018 में कोटक वैल्थ-हुरून की रिच लिस्ट में वो पहले स्थान पर रही थीं और उनकी नेटवर्थ 37,570 करोड़ रुपये आंकी गई थी.

3. तीसरे स्थान पर किरण नादर समूह की मालकिन किरण नाडर का नाम आता है और आईआईएफएल वैल्थ हुरुन इंडिया वुमेन रिच लिस्ट 2019 के मुताबिक उनकी कुल नेटवर्थ 25,100 करोड़ रुपये है.

4. देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में चौथे स्थान पर बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ का नाम आता है. उनकी कुल संपत्ति 18,500 करोड़ रुपये आंकी गई है. किरण मजूमदार-शॉ का जन्म 23 मार्च 1953 को हुआ था. वो बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक होने के साथ-साथ, टेक्नोक्रेट, अन्वेषक भी हैं. उनकी कंपनी बायोकॉन भारत के बंगलौर में एक अग्रणी जैव प्रौद्योगिकी संस्थान है. वे बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं.

5. देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में पांचवें स्थान पर मंजू गुप्ता का नाम आता है जो कि ल्यूपिन की चेयरपर्सन हैं. आईआईएफएल वैल्थ हुरुन इंडिया वुमेन रिच लिस्ट 2019 के अनुसार उनकी संपत्ति 18,000 करोड़ रुपये बताई गई है.

Source link