शहद का इस्तेमाल आप अपनी स्किन के लिए कर सकते हैं.

शहद शरीर के आंतरिक भागों के लिए जितना गुणकारी है उतना बाहरी भागों के लिए भी है.

नई दिल्ली: शहद जितना शरीर के आंतरिक भागों के लिए महत्वपूर्ण है उतना ही स्किन के लिए भी उपयोगी है. शहद का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को सोफ्ट बना सकते हैं. शहद में एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं. जब भी किसी को स्किन इंफेक्शन होता है तो आपको शहद का लेप लगाना चाहिए. इससे स्किन कंडीशन बेहतर होती हैं.

ऐसे करें शहद का इस्तेमाल

अपनी स्किन को सोफ्ट रखने के लिए एक चम्मच शहद लें और प्रतिदिन स्किन पर मालिश करें. शहद स्किन पर लगाकर इसे लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. ऐसा करने पर आप देखेंगे की आपकी स्किन में चमक आएगी और आपकी स्किन में पहले से निखार आएगा. शहद का ज्यादा फायदा लेने के लिए आप आंतरिक और बाह्य दोनों तरह से कच्चे शहद का उपयोग कर सकते हैं. ऑर्गेनिक कच्चा शहद आजकल हर जगह आसानी से उपलब्ध है.

फेस पैक में शहद का इस्तेमाल

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन फेसपैक में भी शहद का इस्तेमाल होता है. ये स्किन को बेहतर करता है और स्किन कॉम्प्लेक्शन को भी ठीक करता है.

बालों को भी रख सकते हैं मजबूत

शहद को सर्दी और खांसी को ठीक करने के लिए सबसे अच्छी प्राकृतिक औषधि के रूप में माना जाता है, क्योंकि यह हमारे शरीर में इम्युनिटी पावर को बढ़ाता है. साथ ही क्या आप जानते हैं कि शहद हमारे बालों के लिए भी बेहद लाभदायक है, इसमें कंडीशनिंग के गुण होते हैं.

इसके तत्व बालों को टूटने से रोकने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. लेकिन इसकी चिपचिपी बनावट के कारण कभी-कभी बालों पर शहद लगाना मुश्किल हो सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार शहद

जब हम शहद का सेवन करते हैं तो हमारी इम्यूनिटी बढ़नी शुरू हो जाती है. ये एक तरह का नैचुरल वैक्सीनेशन है.

Source link