मुकेश अंबानी पिछले साल तक इस लिस्ट में पहले स्थान पर थे. हालांकि बीते एक साल में उनकी आय में 26 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है जिस कारण वो दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्सियत हैं. वो इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे महंगी टीम मुंबई इंडियंस के भी मालिक हैं और इसके कारण वो दुनिया के सबसे अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों में शामिल हैं. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने 2020 के लिए अमीर स्पोर्ट्स टीम मालिकों की सूची जारी की है, जिसमें अंबानी दूसरे स्थान पर हैं. हालांकि पिछले साल अंबानी पहले स्थान पर थे.

एक साल में 26 फीसदी कम हुई आय

वहीं मौजूदा आईपीएल चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी ने इस सूची में अपना पहला स्थान गंवा दिया है. फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 36.8 बिलियन डॉलर्स है. मैगजीन के मुताबिक बीते एक साल में अंबानी की आय में 26 फीसदी की गिरावट आई है और इस कारण ही उन्होंने अपना पहला स्थान गंवाया.

हालांकि मैदान पर अंबानी की टीम मुंबई इंडियंस के प्रदर्शन में कोई कमी नहीं आई है. टीम ने पिछले साल हुए आईपीएल के 12वें सीजन में ही खिताब जीता था. ये टीम का चौथा खिताब था और इस तरह ये टीम लीग की सबसे सफल टीम बन गई.

पूर्व माइक्रोसॉफ्ट सीईओ शीर्ष पर

फोर्ब्स की लिस्ट के मुताबिक अमेरिकी बास्केटबॉल लीग एनबीए की टीम लॉस एंजेलिस क्लिपर्स के मालिक स्टीव बॉलमर सबसे अमीर शख्सियत हैं. बॉल्मर माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ रह चुके हैं. उनकी कुल आय 52.7 बिलियन डॉलर्स है. फोर्ब्स के मुताबिक पिछले एक साल में बॉल्मर की आय 28 फीसदी बढ़ी है.

मुकेश अंबानी के बाद तीसरे स्थान पर फ्रांसुआ पिनॉ परिवार है. ये परिवार फ्रांस के फुटबॉल क्लब स्टाड रेने एफसी का मालिक है. इनकी नेट वर्थ 27 बिलियन डॉलर्स है. रेने एफसी की टीम फ्रांस की शीर्ष घरेलू फुटबॉल लीग ‘लीग 1’ में खेलता है.

इनके अलावा चौथे नंबर पर NBA टीम न्यूयॉर्क रेड बुल्स और फॉर्मुला 1 टीम रेड बुल रेसिंग के मालिक डीटरिच मैटशिट्ज हैं. पॉपुलर एनर्जी ड्रिंक रेड बुल के मालिक मैटशिट्ज की कुल आय 16.5 बिलियन डॉलर है.

Source link