बादाम और पालक का इस्तेमाल करके वजन कम किया जा सकता है.

जल्दी वजन कम करने के लिए आप एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, के, बी और सी से भरपूर पालक को सलाद के रूप में खाएं.

नई दिल्ली: कहा जाता है कि आपको राजा की तरह नाश्ता करना चाहिए, राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन करना चाहिए और कंगाल की तरह रात का खाना खाना चाहिए. हालांकि कुछ रिसर्च इस बात से सहमत हैं और कुछ नहीं. यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं वजन कम करने के लिए कुछ खास टिप्स जिससे ना केवल आपका वजन कम होगा बल्कि आपके शरीर को जरूरी विटामिन भी मिलेंगे.

हेल्दी नाश्ता है जरूरी

नाश्ता वह पहला भोजन है जिसे हम उठने के बाद करते हैं, यह हमें आगे के दिन के लिए ईंधन देता है. अगर आप नाश्ता करना छोड़ देते हैं, तो आपका ध्यान सीधा दोपहर के भोजन की तरफ रहता है. जोकि गलत है नाश्ता करना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यही कारण है कि आपको हमेशा स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. बादाम में प्रोटीन की मात्रा कम होती है, ये ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरपूर होते हैं जो मस्तिष्क और हृदय के लिए अच्छे होते हैं.

ऐसा कर सकते हैं नाश्ता

आप बादाम और दूध नाश्ते में ले सकते हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि ये हेल्दी ब्रेकफास्ट है और आपको वजन कम करने में इससे मदद मिल सकती है. वहीं अगर आपको अपनी पाचन क्षमता को ठीक करना है दालचीनी, इलायची, लौंग, जायफल जैसे खुशबूदार मसालों का भी खानें में इस्तेमाल कर सकते हैं.

पालक का करें इस्तेमाल

डॉक्टर्स का कहना है कि पालक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पालक में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है इसके अलावा पालक में कुछ मात्रा में विटामिन बी भी पाया जाता है जो कि मेटाबॉलिज्म का प्रोडक्शन अच्छा करता है. इतना ही नहीं, पालक मसल्स फंक्शन के लिए बहुत अच्छा है. अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेंनिग कर रहे हैं तो पालक खाने से मसल्स रिकवर होंगी. इससे मेटॉलिज्म भी फास्ट होगा. इससे कैलोरी अधिक बर्न होगी और आपका वजन खुद-ब-खुद कम होने लगेगा. इसके अलावा यह आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलेट, थायमिन, विटामिन K और बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है.

Source link